Sachin Tendulkar Battled Anxiety For 10-12 Years, Says “Had Many Sleepless Nights Before A Game”




क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंडुलकर रविवार को उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने 24 साल के करियर के एक बड़े हिस्से के लिए चिंता से जूझते हुए यह महसूस किया कि उनकी प्री-गेम क्विर्क उनकी तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थी। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बात करते हुए, जिसने खिलाड़ियों के बायो-बबल्स में बहुत समय बिताने के साथ कोविड के समय में महत्व प्राप्त कर लिया है, तेंदुलकर ने कहा कि स्वीकार्यता महत्वपूर्ण है।

तेंदुलकर ने कहा, “समय के साथ मैंने महसूस किया कि एक खेल के लिए शारीरिक रूप से तैयारी करने के अलावा, आपको खुद को मानसिक रूप से भी तैयार करना होगा। मेरे दिमाग में मैच मैदान में प्रवेश करने से बहुत पहले शुरू हो गया था। चिंता का स्तर बहुत अधिक था।” Unacademy द्वारा।

“मैंने 10-12 साल तक चिंता महसूस की, एक खेल से पहले कई रातों की नींद हराम थी। बाद में मैंने यह स्वीकार करना शुरू कर दिया कि यह मेरी तैयारी का हिस्सा था। मैंने समय के साथ शांति बना ली, मैं रात में सो नहीं पाया। मेरे दिमाग को आराम देने के लिए कुछ करना शुरू करो।”

उस “कुछ” में छाया बल्लेबाजी, टीवी देखना और दिन के शुरुआती घंटों में वीडियो गेम खेलना शामिल था। यहां तक ​​कि सुबह की चाय बनाने से भी उन्हें खेल की तैयारी करने में मदद मिली।

“चाय बनाना, कपड़े इस्त्री करना भी मुझे खेल के लिए तैयार करने में मदद करता है। मैं खेल से एक दिन पहले अपना बैग पैक करता, मेरे भाई ने मुझे यह सब सिखाया और यह एक आदत बन गई। मैंने पिछले मैच में भी उसी अभ्यास का पालन किया। भारत के लिए खेला,” कहा 48 वर्षीय, जिन्होंने 2013 में अपना 200वां टेस्ट मैच खेलने के बाद संन्यास ले लिया था.

तेंदुलकर ने कहा कि एक खिलाड़ी को उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ता है लेकिन जब कोई कम महसूस कर रहा हो तो उसे स्वीकार करना महत्वपूर्ण है।

“जब कोई चोट लगती है, तो चिकित्सक और चिकित्सक आपकी जांच करते हैं और निदान करते हैं कि आपके साथ क्या गलत है। मानसिक स्वास्थ्य के मामले में भी ऐसा ही है। किसी के लिए भी उतार-चढ़ाव से गुजरना सामान्य है और जब आप उन चढ़ावों से टकराते हैं तो आपको आसपास के लोगों की आवश्यकता होती है।

“स्वीकार्यता यहां की कुंजी है। न केवल खिलाड़ी के लिए, बल्कि उसके आसपास के लोगों के लिए भी। एक बार जब आप स्वीकार कर लेते हैं तो आप समाधान खोजना शुरू कर देते हैं।”

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोई भी किसी से भी सीख सकता है, जैसे उन्होंने अपने खेल के दिनों में चेन्नई के एक होटल स्टाफ से किया था.

प्रचारित

“उस व्यक्ति ने मुझे कमरे में डोसा दिया और उसे टेबल पर रखने के बाद, उसने एक सलाह दी। उसने बताया कि मेरा एल्बो गार्ड मेरे बल्ले की स्विंग को रोक रहा था, जो वास्तव में मामला था। उसने उस मुद्दे को हल करने में मेरी मदद की।”

तेंदुलकर भी पिछले साल COVID-19 के प्रकोप के बाद से अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए धन्यवाद दिया. चैंपियन बल्लेबाज हाल ही में घातक वायरस से उबरा है।

इस लेख में उल्लिखित विषय


Post a Comment

और नया पुराने