Nelson Mandela International Day 2021: Sachin Tendulkar Remembers Former South Africa President With Special Video


भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर पूर्व याद किया दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की जयंती पर एक विशेष पोस्ट के साथ। 18 जुलाई, 2021, दक्षिण अफ्रीकी नेता की 103वीं जयंती है और इसे नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस या मंडेला दिवस के रूप में मनाया जाता है। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद से लड़ने के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले नेता के साथ अपनी बैठकों को याद करते हुए, तेंदुलकर ने शेयर किया वीडियो रविवार को ट्विटर पर। वीडियो प्रशंसकों को दक्षिण अफ्रीकी नेता के साथ तेंदुलकर की बातचीत की एक झलक देता है। स्पोर्ट्स आइकन ने ऑटोग्राफ वाले बल्ले की ओर इशारा करते हुए वीडियो की शुरुआत की।

उन्होंने कहा, “इस ऑटोग्राफ को पहचानो? मुझे महान व्यक्ति श्री नेल्सन मंडेला से 1992-93 में मिलने का सौभाग्य मिला था। यह पहली बार था जब भारत दक्षिण अफ्रीका गया था और वास्तव में, दक्षिण अफ्रीका एक के बाद अपनी पहली श्रृंखला खेल रहा था। भारत के खिलाफ लंबे, लंबे समय तक। वह जोहान्सबर्ग में वांडरर्स में हमें देखने आए थे।”

मंडेला से अगली बार मिलने की याद दिलाते हुए तेंदुलकर ने कहा, “और मैं उनसे दूसरी बार 1996-97 के दौरे पर मिला था। वह केप टाउन में था। संयोग से, उन दोनों मौकों पर, मैंने शतक बनाया। जब मैंने उनसे मिला, मैंने उनसे कहा, ‘सर, आपकी उपस्थिति ने मेरे लिए बहुत भाग्य लाया है। दोनों मौकों पर मैंने शतक बनाया है। मैं आपको हर बार बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित करना चाहता हूं,’ और हम दोनों हँसे। “

खेलों पर मंडेला के विचारों के बारे में बोलते हुए, तेंदुलकर ने कहा, “कोई है जिसने हमेशा खेल को प्रोत्साहित किया है। उनका प्रोत्साहन हम सभी के लिए बहुत मायने रखता था और उनका यह भी मानना ​​था कि खेल लोगों को एकजुट करता है। यह इतना बड़ा बयान था। उनके विचार, उनके विचार, उनके मूल्य हम सभी को प्रेरित करते रहेंगे और आने वाले वर्षों तक हमारा मार्गदर्शन करते रहेंगे।”

वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने ट्वीट में लिखा, “खेल में दुनिया को बदलने की ताकत है, इसमें प्रेरणा देने की ताकत है। इसमें लोगों को इस तरह से एकजुट करने की ताकत है, जो औरों में नहीं है।” लॉरियस स्पोर्ट अवार्ड्स की शुरुआत में नेल्सन मंडेला के ये बुद्धिमान शब्द हमेशा के लिए सच होंगे! उनके साथ मेरे समय को याद करते हुए।”

यहां देखें वीडियो:

सोशल मीडिया यूजर्स ने कमेंट सेक्शन में नेता को श्रद्धांजलि दी।

प्रचारित

पिछले साल, जून में, तेंदुलकर ने मंडेला के उद्धरण को पोस्ट किया था कि उस समय अमेरिका में हो रहे ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ विरोध के बाद खेल में दुनिया को बदलने की शक्ति कैसे है।

“नेल्सन मंडेला ने एक बार कहा था, ‘खेल में दुनिया को बदलने की ताकत होती है। इसमें दुनिया को इस तरह से एकजुट करने की ताकत होती है, जैसा और कोई नहीं करता।” बुद्धिमान शब्द, “तेंदुलकर ने ट्वीट किया था।

सामाजिक सुधार और समानता की दिशा में जीवन भर के प्रयासों के लिए, मंडेला को 1993 में प्रतिष्ठित नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2009 में संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया था।

इस लेख में उल्लिखित विषय




Post a Comment

और नया पुराने