Ravindra Jadeja Opens Up About The Most Difficult Phase Of His International Career, Says It Was “Filled With Sleepless Nights”




Ravindra Jadeja तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम के अहम हिस्से के रूप में खुद को स्थापित करने के बाद, अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में एक अद्भुत दौर से गुजर रहा है। हालांकि अभी जडेजा के बिना भारतीय टीम की कल्पना करना मुश्किल लगता है, लेकिन कुछ साल पहले ऐसा नहीं था जब वह प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। उस कठिन दौर के बारे में बताते हुए, ऑलराउंडर ने कहा कि वह “सो नहीं सका” और कई “रातों की नींद हराम” की। यह वह समय था जब भारत ने विदेशी सरजमीं पर बहुत सारे टेस्ट खेले, जहां परिस्थितियां स्पिन गेंदबाजी में उतनी मदद नहीं करती थीं, जबकि वनडे में Yuzvendra Chahal तथा Kuldeep Yadav सौराष्ट्र के बाएं हाथ के रूढ़िवादी को पसंद किया गया था।

“ईमानदारी से कहूं तो वो डेढ़ साल रातों की नींद हराम कर गए थे। उस दौर में, मुझे याद है कि मैं सुबह 4-5 बजे तक उठता था। मैं सोच रहा था कि क्या करूं, कैसे वापस उछाल दूं मैं सो नहीं सका। मैं लेटा होता लेकिन jaaga hi rehta tha (केवल जाग रहा था),” जडेजा ने एक विशेष साक्षात्कार में कहा इंडियन एक्सप्रेस.

“मैं टेस्ट टीम में था लेकिन नहीं खेल रहा था क्योंकि हमने विदेशों में बहुत खेला। मैं एकदिवसीय नहीं खेल रहा था। मैं घरेलू भी नहीं खेल रहा था क्योंकि मैं भारतीय टीम के साथ यात्रा कर रहा था, हालांकि मैं नहीं खेल रहा था। मुझे कोई नहीं मिल रहा था मुझे खुद को साबित करने का मौका मिला। मैं सोचता रहूंगा कि मैं कैसे वापसी करूंगा।”

अपनी काबिलियत साबित करने के मौके की प्रतीक्षा में, जडेजा ने पांचवें और अंतिम टेस्ट में दोनों हाथों से मौके का फायदा उठाया 2018 में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान।

भारत के 6 विकेट पर 160 रन के संघर्ष के साथ, जडेजा ने 2018 में ओवल टेस्ट की पहली पारी में नाबाद 86 रन बनाए थे जो उनके अपने शब्दों में “मेरे लिए सब कुछ बदल दिया” और वह तब से केवल ताकत से ताकत में चला गया।

जडेजा का मानना ​​​​है कि इंग्लैंड में दस्तक ने उन्हें विश्वास दिलाया कि उनकी तकनीक दुनिया में कहीं भी, किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ स्कोर करने के लिए काफी अच्छी थी।

“उस टेस्ट ने मेरे लिए सब कुछ बदल दिया। पूरा (पूर्ण) खेल। मेरा प्रदर्शन, मेरा आत्मविश्वास, सब कुछ। जब आप सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ अंग्रेजी परिस्थितियों में स्कोर करते हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास को बहुत प्रभावित करता है।

प्रचारित

“यह आपको महसूस कराता है कि आपकी तकनीक दुनिया में कहीं भी स्कोर करने के लिए काफी अच्छी है। बाद में, हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए और मैंने अपनी एकदिवसीय वापसी की। तब से, मेरा खेल अच्छा चल रहा है, टचवुड।”

जडेजा वर्तमान में इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले मुंबई में रह रहे हैं, जहां भारत खेलेगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल न्यूजीलैंड के खिलाफ और जो रूट की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला।

इस लेख में उल्लिखित विषय


Post a Comment

और नया पुराने